• मुख्य सामग्री पर जाएं /
  • स्क्रीन रीडर का उपयोग

प्रेस विज्ञप्ति

कनाडा के प्रधान मंत्री ने राष्ट्रपति से भेंट की

राष्ट्रपति भवन : 23.02.2018

कनाडा के प्रधान मंत्री,जस्टिन ट्रूडो ने आज (23फरवरी, 2018) राष्ट्रपति भवन में भारत के राष्ट्रपति, श्री राम नाथ कोविन्द से भेंट की।

राष्ट्रपति भवन में कनाडा के प्रधान मंत्री का स्वागत करते हुए, राष्ट्रपपति ने कहा कि भारत कनाडा के साथ अपनी साझीदारी को उच्च प्राथमिकता देता है। लोकतंत्र,बहुलतावाद और विधि सम्मत शासन के हमारे साझे मूल्य हमें सूत्रबद्ध करते हैं। हाल के समय में,भारत और कनाडा ने निवेश, शिक्षा, ऊर्जा और संयोजन के क्षेत्रों में सहयोग के मामले में काफी प्रगति की है।

राष्ट्रपति ने कहा कि भारत-कनाडा आर्थिक साझीदारी में असीम संभावनाएं हैं। भारतीय अर्थव्यवस्था तेज गति से बढ़ रही है। इससे कनाडाई निवेश के लिए नए अवसर पैदा हो रहे हैं। भारत, ‘मेक इन इंडिया’, ‘डिजिटल इंडिया’ ‘स्टार्ट अप इंडिया’ ‘स्मार्ट सिटीज’,बुनियादी ढांचे के विकास और स्किल इंडियाजैसी पहलों में साझीदार बनने के लिए कनाडाई कंपनियों को आमंत्रित करता है। राष्ट्रपति ने इस बात पर बल दिया कि दोनों देशों को अपना द्विपक्षीय व्यापार बढ़ाने और विविधतापूर्ण बनाने के तौर-तरीकों पर विचार करना चाहिए।

राष्ट्रपति ने कहा कि भारत और कनाडा जैसे लोकतांत्रिक और बहुलतावादी समाजों को, आतंकवाद और उग्रवाद की ताकतों से एक जैसी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। कार्यनीतिक साझीदार होने के नाते, हमें आतंकवाद,अलगाववाद और उग्रवाद के विरुद्ध लड़ाई में एकजुट रहना चाहिए।

यह विज्ञप्ति 1750 बजे जारी की गई।

Go to Navigation